सस्ते होते डाटा पैक्स, स्मार्ट होता इंडिया

2015 में Ministry of Housing and Urban Affairs ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना Smart City Mission की स्थापना की, जिसके अंतर्गत देश के 100 शहरों को नागरिक अनुकूल (Citizen Friendly) और टिकाऊ (Sustainable) बनाया जायेगा ।

Smartphones आधुनिक काल की सबसे प्रिय खोज साबित हुई है, और शायद यही कारण है की हम लगातार SMART Category में लॉन्च किए गए उत्पादों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं।

वैसे इस क्रेडिट का एक बड़ा हिस्सा, यानी Smart products में वृद्धि का श्रेय Telecom Sector को दिया जा सकता है। मूल्यतः एक ऐसा उद्योग जो कि कुछ साल पहले तक voice services से कमाई करने पर ही ध्यान केंद्रित किये था, Jio जैसे नए प्रवेशक ने सारे समीकरण ही बदल दिए । परिणाम स्वरुप आज कमाई के लिए टेलीकॉम उद्योग में data services, प्रतियोगिता का नया केंद्र बिंदु बन कर उभरा है ।

इन सस्ते Data Packs पर सवार हो, आज बाज़ार में होम ऑटोमेशन किट, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, होम अप्लायंसेज, सर्विलांस और होम सिक्योरिटी आइटम्स, किचन अप्लायंसेज जैसे प्रोडक्ट्स की भरमार है। आज, लगभग सभी उद्योग Smart Products को लॉन्च करने का प्रयास कर रहे हैं। विशेष रूप से होम ब्यूटिफिकेशन सेगमेंट में, कम से कम लंबे समय के लिए उम्मीद के अनुसार Smart प्रवृत्ति जारी जारी रहने का अंदेशा है ।

संक्षेप में, कोई यह मान सकता है कि जैसे-जैसे टेलीकॉम ऑपरेटरों के बीच डेटा पैक के लिए प्रतिस्पर्धा तेज होगी, स्मार्ट उत्पादों की मांग भी तेजी से बढ़ेगी। ऐसे में अक्सर यह देखा गया है कि, उद्योग में जितनी अधिक प्रतिस्पर्धा होती है, केवल उपभोक्ता ही विजेता साबित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.