एडिलेड वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Image Courtesy Instagram

कप्तान कोहली की शतकीयऔर धोनी की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट की करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया. इस सीरीज का आखिरी और निर्णायक वनडे शुक्रवार को मेलबोर्न में खेला जाएगा.

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य रखा. ऑस्ट्रेलिया ने यह स्कोर 9 विकेट के नुकसान के साथ अर्जित किया. बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई पारी को पहला झटका 21 रनों पर लगा, वहीं उनका दूसरा विकेट 26 रनों पर ही गिर चुका था. पर इसके बाद में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने धैर्य का प्रदर्शन करते हुए फिर से मैच में वापसी की. उनकी तरफ से  शॉन मार्श ने सर्वाधिक131 रन बनाए. इसके अतिरिक्त मैक्सवेल ने अंतिम ओवरों में 37 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 48 रन की तेज और धुआंधार पारी खेली.

बात करें भारतीय गेंदबाजों की तो भुवनेश्वर कुमार के मीडियम पेस ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खासा परेशान किया और उन्होंने 10 ओवर में 45 रन देते हुए 4 विकेट भी झटके. वहीं दूसरी ओर मोहम्मद शमी ने अपने 10 ओवर में 58 रन देते हुए 3 विकेट लिए.

299 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही संभलकर खेलना प्रारंभ किया.  पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने 47 रन जोड़ें. भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा जिन्होंने 28 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली. इसके बाद रोहित शर्मा और कप्तान कोहली ने भारतीय बल्लेबाजी की कमान संभाली. दोनों ही बल्लेबाजों के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई. इस साझेदारी का अंत रोहित शर्मा के आउट होने पर हुआ जिन्होंने 52  गेंदों में दो चौके और दो छक्के की मदद से 47 रनों की पारी खेली. इसके बाद उतरे अंबाती रायुडु ने भी संभालते हुए 36 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 24 रन की पारी खेली. वहीं दूसरे शोर पर कप्तान कोहली दृढ़ता के साथ रन बनाते हुए अडिग खड़े रहे.

रायुडु के आउट होने के बाद, धोनी बल्लेबाजी के लिए उतरे. कोहली और धोनी दोनों ने ही बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी के दौरान ही कप्तान विराट कोहली  ने अपने करियर का 39 वा वनडे शतक भी जड़ा. कोहली ने अपनी 104 रनों की शतकीय पारी में 112 गेंदे खेलते हुए पांच चौके और दो छक्के भी जड़े. 242 रन पर विराट कोहली के रूप में चौथा विकेट गवाने के बाद, धोनी ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचाया. धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 54 गेंदों की मदद से 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली.

इस पारी के माध्यम से धोनी के आलोचकों को भी करारा जवाब मिल गया कि वह आज भी क्रिकेट जगत के सबसे भरोसेमंद फिनिशर में से एक हैं.

तीन वनडे मैचों की श्रंखला में दूसरे वनडे में भारत के बराबरी करने के बाद, तीसरा और निर्णायक वनडे मेलबोर्न में शुक्रवार को खेला जाएगा. कहना गलत ना होगा की तीसरा वनडे बेहद ही रोमांचकारी और दिलचस्प रहेगा. अब देखना यह है की भारत अंतिम वनडे में कैसा प्रदर्शन करता है.

.